April 30, 2024
dara singh death anniversary

Dara Singh Death Anniversary: हनुमान के नाम से पूजे जाने वाले दारा सिंह की Top 5 फिल्मे जिन्हे भुलाया नही जा सकता। 

Dara Singh Death Anniversary: दारा सिंह, जो की भारत के उन पहलवानो में से एक थे, जिनके आगे विदेश के पहलवान भी डरा करते थे। आज ही के दिन 2012 में दारा सिंह का निधन हुआ था, दारा सिंह ने रिंग में लगभग 500 लडाई लडी थी जिसमे उन्हे कोई भी नही हरा सका। 

भारत के महान पहलवान, अभिनेता और राजनीतिज्ञ दारा सिंह को किसी परिचय की जरूरत नहीं है। रामानंद सागर की रामायण में भगवान हनुमान के किरदार से सभी लोगों को दिलों में अपनी छाप छोड़ने वाले दारा सिंह ने हिंदी और पंजाबी भाषा की कई फिल्मों में मुख्य भूमिका निभाई थी। 

दारा सिंह अपने जमाने के विश्व प्रसिद्ध फ्रीस्टाइल पहलवान रहे हैं। उन्होंने 1959 में पूर्व विश्व चैम्पियन जार्ज गारडियान्का को हराकर कामनवेल्थ की विश्व चैम्पियनशिप जीती थी, इसके बाद 1968 में इन्होंने अमरीका के विश्व चैम्पियन लाऊ थेज को पराजित किया  जिसके बाद वे फ्रीस्टाइल कुश्ती के विश्व चैम्पियन बन गये।

दारा सिंह को 1966 में रुस्तम-ए-पंजाब और 1978 में रुस्तम-ए-हिंद के ख़िताब से नवाज़ा गया। एक महान पहलवान और अभिनेता होने के नाते दारा सिंह राज्यसभा के लिए नामित किया गया राज्यसभा के लिए नामित होने वाले दारा सिंह पहले खिलाड़ी थे। आइए अब इनकी कुछ खास फिल्मों के बारे में जान लेते हैं।  

1. Mera Naam Joker

सन् 1970 में राज कपूर के निर्देशक में बनने वाली रोमांस ड्रामा फिल्म मेरा नाम जोकर को हिंदी फिल्म इंडस्ट्री की सर्वश्रेष्ठ फिल्मों में गिना जाता है, इस फिल्म में धारा सिंह ने रिंग मास्टर शेर सिंह का किरदार निभाया था, धारा सिंह के इस किरदार को लोगों ने खूब पसंद किया था। 

joker movie poster
फोटो : विकिपीडिया

2. Mard

सन् 1985 में रिलीज हुई अमिताभ बच्चन की एक्शन ड्रामा फिल्म मर्द की गिनती अमिताभ की सबसे मशहूर फिल्मों में होती है। मनमोहन देसाई के निर्देशन में बनी इस फिल्म में अमृता सिंह और प्रेम चोपड़ा के साथ दारा सिंह भी नजर आए थे, धारा सिंह ने इस फिल्म में अमिताभ बच्चन के पिता की भूमिका निभाई थी। 

mard movie poster image
Photo: Pinterest

3. Dillagi

दिल्लगी सनी देओल के निर्देशन में बनने वाली एक रोमांस/संगीत फिल्म थी, जिसे सन 1999 में रिलीज किया गया था, इस फिल्म में सनी देओल, बॉबी देओल, उर्मिला मातोंडकर और रीमा लागू जैसे दिग्गज कलाकार नजर आए थे। दारा सिंह ने इस फिल्म में सनी देओल और बॉबी देओल के पिता का रोल किया था। दारा सिंह का यह किरदार लोगों को खूब पसंद आया था। 

4. Kal Ho Naa Ho

निखिल आडवाणी के निर्देशन में बनने वाली रोमांस/संगीत फिल्म  कल हो ना हो सन् 2003 में रिलीज हुई थी, इस फिल्म में शाहरुख खान के साथ प्रीति जिंटा रोमांस करती नजर आई थी, सैफ अली खान जया बच्चन जैसे कलाकारों ने इस फिल्म में अहम भूमिका निभाई थी, रिलीज होने के बाद इस फिल्म ने लोगों के दिलों में अलग ही जगह बनाई थी, शाहरुख खान के पड़ोसी मिस्टर चड्ढा का किरदार निभाने वाले दारा सिंह भी अपनी एक्टिंग की बदौलत काफी सुर्खियों में रहे थे। 

5. Jab We Met

करीना कपूर खान के दादा का किरदार निभाने वाले दारा सिंह की यह बॉलीवुड की आखिरी फिल्म थी, इम्तियाज अली के डायरेक्शन में बनी रोमांस ड्रामा फिल्म Jab We Met करीना कपूर के साथ शाहिद कपूर और सौम्या टंडन भी मुख्य भूमिका में थे। इस फिल्म के बाद दारा सिंह ने फिल्मों में काम करना छोड़ दिया क्योंकि उन्हें लंबे समय से कोई बीमारी थी, इसके चलते 12 जुलाई 2012 को उनका निधन हो गया। 

MoviesMentor

Moviesmentor के Founder Aman Mehra है। जिनका इस Blog को बनाने का उद्देश्य लोगो तक Movies/Web Series से Related जानकारी को हिंदीभाषी लोगों तक पहुंचाना है.

View all posts by MoviesMentor →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *