ऐसी 5 जगहों पर कभी भी निवास नही करना चाहिए: Chanakya Niti

अपने जीवन में हर कोई व्यक्ति सफल होना चाहता है परंतु कई बार वह बिना सोचे ऐसे निर्णय ले लेता है जिनकी वजह से आने वाले समय में आपके सामने अनेक समस्या खड़ी हो जाती है ऐसी ही चाणक्य नीति के अनुसार आपको जानना चाहिए कि आपको किन किन जगह पर नहीं जाना चाहिए जिससे भविष्य में मुश्किलों का सामना ना करना पड़े।

Chanakya Niti:

आचार्य चाणक्य प्रतिभा के बहुत धनी थे उन्होंने अपने समाज के लिए और उसमें रहने वाले व्यक्तियों को सही दिशा दिखाने के लिए नीति शास्त्र में कई नीतियां लिखी जिन्हें हम चाणक्य नीति के नाम से जानते हैं लोगों ने आचार्य चाणक्य की इन नीतियों का पालन अपने जीवन में करते रहते हैं आचार्य चाणक्य ने अपने नीति शास्त्र में एक ऐसे इस श्लोक का भी जिक्र किया है जिसमें बताया गया है कि सुखी जीवन जीने के लिए व्यक्ति को पांच जगह पर एक पल के लिए भी नहीं जाना चाहिए।

श्लोक

धनिकः श्रोत्रियो राजा नदी वैद्यस्तु पञ्चमः।

पञ्च यंत्र न विद्यन्ते न तंत्र दिवसे वसेत ॥

भावार्थ

आचार्य चाणक्य ने अपने इस श्लोक में बताया है कि जहां कोई सेठ, राजा और वेद्येय न हो, कोई नदी ना हो और वेद पाठी विद्वान जैसी इन 5 जगहों पर नहीं रहना चाहिए।

जहां कोई राजा न हो 

आचार्य चाणक्य के इस श्लोक के अनुसार किसी भी व्यक्ति को ऐसी जगह नहीं जाना चाहिए जहां कोई राजा न हो क्योंकि अगर वहां राजा नहीं है तो वहां की कानून व्यवस्था के साथ वहां की अर्थव्यवस्था भी पूरी तरीके से बिगड़ी हुई होगी वहां पर लोगों के अंदर कानून का थोड़ा भी भय नहीं होगा ऐसी जगह रहने पर आप अपनी और अपने परिवार को सुरक्षित महसूस नहीं कर पाएंगे।

जहां कोई विद्वान में हो

किसी भी व्यक्ति को ऐसी जगह नहीं रहना चाहिए जहां पर कोई विद्वान न हो क्योंकि यदि व्यक्ति लोगों के बीच रहेगा तो वह भी मूर्ख बन जाएगा।

नदी मतलब पानी का स्रोत ना हो

हर एक व्यक्ति को जीवन जीने के लिए पानी की जरूरत पड़ती है शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति होगा जिसे पानी की जरूरत नहीं पड़ती हो इसलिए कभी भी हमें ऐसी जगह पर नहीं रहना चाहिए जहां पर थोड़ी मात्रा में भी पानी हो।

जहां कोई वेद न हो

किसी व्यक्ति को ऐसी जगह पर नहीं रहना चाहिए जहां कोई वैध या डॉक्टर मौजूद ना हो क्योंकि व्यक्ति कभी ना कभी तो बीमार पड़ता ही है अगर डॉक्टर नहीं होगा तो उसकी जान जा सकती है।

जहां कोई सेठ ना हो

ऐसी जगह नहीं रहना चाहिए जहां कोई सेठ न हो या अमीर आदमी नहीं रहता हो क्योंकि अगर सेठ या अमीर आदमी होगा तो वहां रोजगार और बिजनेस होगा जिससे आप धन कमा सकते हैं और अपना गुजर-बसर कर सकते हैं।

निष्कर्ष(चाणक्य नीति)

आज की न्यूज़ आर्टिकल में हमने आपको चाणक्य नीति के बारे में बताया है ऐसी ही जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे न्यूज चैनल को सब्सक्राइब करें धन्यवाद।

Moviesmentor के Founder Aman Mehra है। जिनका इस Blog को बनाने का उद्देश्य लोगो तक Movies/Web Series से Related जानकारी को हिंदीभाषी लोगों तक पहुंचाना है.

Leave a Comment