April 23, 2024

Vikram Batra (Indian Military Officer) Wife, Death Date, Story, Biography

अगर आप भी इंडियन मिलिट्री ऑफिसर विक्रम बत्रा के बारे में जानना चाहते है या जानना चाहते हैं कि विक्रम बत्रा कौन हैं, विक्रम बत्रा का जन्म कहां पर हुआ था, विक्रम बत्रा के माता पिता कौन है, विक्रम बत्रा की स्टोरी, विक्रम बत्रा की वाइफ का नाम क्या है, विक्रम बत्रा की Death कब और कैसे हुई, तो आज की यह ब्लॉग पोस्ट आपके लिए बहुत ही खास होने वाली है।

क्योंकि आज कि इस ब्लॉग पोस्ट में हम आपको Vikram Batra के जीवन से जुड़ी सारी जानकारी विस्तार से बताने वाले है इसमें हम आपको बताएंगे कि Who is Vikram Batra और (Vikram Batra Biography) विक्रम बत्रा बायोग्राफी के बारे में भी बताएंगे। 

अगर आप एक इंडियन है तो आपके लिए यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आपको अपने देश के लिए शहीद होने वाले वीर जवानों के बारे में जरूर जानना चाहिए। तो चलिए बिना आपका अधिक समय गंवाए आज के आर्टिकल को शुरू करते है। 


Captain Vikram Batra (Indian Military Officer) Biography

Captain vikram batra

कैप्टन विक्रम बत्रा एक इंडियन आर्मी के ऑफिसर थे।  साल 1999 के कारगिल युद्ध के दौरान उनके द्वारा किए गए कार्यों के लिए उन्हें मरणोपरांत भारत गणराज्य के सर्वोच्च सैन्य अलंकरण परमवीर चक्र से सम्मानित किया गया था, जहां उन्होंने भारतीय सैन्य इतिहास में सबसे कठिन पर्वतीय युद्ध अभियानों में से एक का नेतृत्व किया था।

कैप्टन विक्रम बत्रा तीन महीने के लंबे संघर्ष के बाद 7 जुलाई को कारगिल, तत्कालीन जम्मू और कश्मीर में एरिया लेज, प्वाइंट 4875 के आसपास भागते हुए पाकिस्तानी सैनिकों की कार्रवाई में मारे गए थे।


Early Life And Education 

कैप्टन विक्रम बत्रा का जन्म 9 सितंबर 1974 को एक छोटे से कस्बे पालमपुर, हिमाचल प्रदेश, भारत में हुआ था। विक्रम बत्रा ने अपनी प्राथमिक शिक्षा अपनी मां के संरक्षण में प्राप्त की इसके बाद Vikram Batra ने D.A.V. Public School, Palampur में एडमिशन लिया जहां पर उन्होंने अपनी  मिडिल क्लास (कक्षा 6 से 8) तक की पढ़ाई पूरी की। इसके बाद उन्होंने अपनी सीनियर सेकेंडरी की पढ़ाई Central School, Palampur से पूरी की। 

स्कूल एजुकेशन पूरी करने के साथ बत्रा ने डीएवी कॉलेज Chandigarh में बीएससी मेडिकल साइंस में एडमिशन लिया। कॉलेज की पढ़ाई के साथ साथ उन्होंने एनसीसी ट्रेनिंग भी ली और ‘C’ सर्टिफिकेट प्राप्त किया। 1995 में जब विक्रम बत्रा अपने कॉलेज में थे तब उन्हें मर्चेंट नेवी Headquarter इन Hong Kong की एक शिपिंग कंपनी में चुन लिया गया था। लेकिन उन्होंने अपना माइंड बदला और अपने पैरेंट्स से कहा कि “Money is not everything in life” मैं अपने जीवन में कुछ बड़ा करना चाहता हूं।

1995 में अपनी बैचलर डिग्री पूरी करने पर MA English Subject से Punjab University, Chandigarh में अपने कॉलेज की पढ़ाई जारी की। इसी दौरान उन्होंने “Combined Defence Services” (CDS) की तैयारी करना शुरू कर दिया और चंडीगढ़ में एक ट्रैवल एजेंसी के Branch Manager के रूप में सुबह Part Time Job करने लगे। साल 1996 में उन्होंने CDS Exam पास किया और Indian Military Service को Join किया।


Captain Vikram Batra Age, Personal Life, Story, Favorite Things, Biography

Real NameVikram Batra
Nick NameShershah 
ProfessionArmy Personnel
Famous For“Param Vir Chakra” (Posthumous) 1999 कारगिल वार में शहादत के लिए
Date of Birth9 September 1974 
Birth PlacePalampur, Himachal Pradesh, India
Zodiac SignVirgo
ReligionHindu
Cast Punjabi Khatri
NationalityIndian
Date of Death7 July 1999
Place of Deathएरिया लेज प्वाइंट 4875 कॉम्प्लेक्स, कारगिल, जम्मू और कश्मीर, भारत
Age (Time of Death)24 Years
Death Cause1999 कारगिल युद्ध के दौरान
Home TownPalampur, Himachal Pradesh India
School DAV Public School PalampurCentral School Palampur
College/UniversityDAV College, ChandigarhPunjab University, Chandigarh
Educational QualificationBsc Medical Science MA English (Not Completed)
HobbiesTable Tennis, Listening to Music
Favorite CafeNeugal Cafe in Palampur

Vikram Batra Military Career

विक्रम बत्रा जून 1996 में मानेकशॉ बटालियन देहरादून में भारतीय सैन्य अकादमी (IMA) में शामिल हुए। अपनी 19 Months की Training पूरी करने के बाद, उन्होंने 6 दिसंबर 1997 को IMA से स्नातक की उपाधि प्राप्त की और उन्हें भारतीय सेना में लेफ्टिनेंट के रूप में (13 JAK Rif) कमीशन किया गया था। 

Vikram Batra Millitery Career

इसके बाद विक्रम बत्रा ने कई सारी ट्रेनिंगो को पूरा किया और अपने मिशन के दौरान बहुत सारे एनकाउंटर्स भी किए। एक एनकाउंटर में जब बत्रा अपनी Platoon के साथ घने जंगल के एक क्षेत्र में घात लगाकर हमला कर रहे थे। तब एक आतंकवादी द्वारा चलाई गई गोली बत्रा के कंधे में लगी और उसके पीछे बत्रा का एक आदमी मारा गया तो वह बच गया।

हालाँकि इस बात से बत्रा बहुत दुखी थे क्योंकि उन्हें पता था कि वह गोली उनके लिए थी। उसने अपनी बड़ी बहन को फोन पर बताया था कि “दीदी, यह मेरे लिए थी और मैंने अपना आदमी खो दिया।” जनवरी 1999 में, बत्रा को कर्नाटक के बेलगाम में एक कमांडो कोर्स पर भेजा गया। लेफ्टिनेंट के रूप में अपनी सेवा शुरू करते हुए, वह कैप्टन के पद तक पहुंचे।

जब भी वह Leave पर पालमपुर आते थे हमेशा Neugal Cafe में कॉफी पीने जरूर जाते। 1999 में होली की छुट्टियों के दौरान बत्रा Neugal Cafe गए वहां वह एक परिचित से मिले जिसने उसे युद्ध में सावधान रहने के लिए कहा, जिस पर बत्रा ने उत्तर दिया: “मैं या तो जीतकर भारतीय ध्वज फहराकर वापस आऊंगा या उसमें लिपटा हुआ आऊंगा, लेकिन मैं आऊंगा जरूर।


Captain Vikram Batra Height, Weight And Physical Appearance

Height (Approx)In Centimetres: 173 cmIn Meters: 1.73 mIn Feet And Inches: 5’8″
Weight (Approx)In Kilograms: 66 kgIn Pounds: 145.5 lbs
Eye ColorBlack
Hair ColorBlack

Kargil War

कारगिल वार में कैप्टन विक्रम बत्रा का एक बहुत बड़ा योगदान रहा है। बत्रा ने बहुत सारे Battalion जैसे Rajputana Rifles, The Grenadiers में शामिल होकर कई मिशन को पूरा किया। 13 जून 1999 को उन्होंने Tololing पर कब्जा किया। तोलोलिंग पर कब्जा करने के बाद, 13 JAK Rif की अल्फा कंपनी ने टोलोलिंग और 18 ग्रेनेडियर्स से हंप कॉम्प्लेक्स के एक हिस्से को अपने कब्जे में ले लिया।

Battle of Point 5140 

प्वाइंट 5140, उसी रिजलाइन पर तोलोलिंग से लगभग 1500 मीटर उत्तर में, समुद्र तल से 16,962 फीट की ऊंचाई पर है और टोलोलिंग नाले को देखता है। यह टोलोलिंग रिजलाइन का सबसे उच्चतम बिंदु है। प्वाइंट 5140 जिससे पता चलता है कि दुश्मन ने फीचर पर सात Sangars लगाए थे 

जोशी ने लेफ्टिनेंट संजीव सिंह जामवाल की कमान में ब्रावो कंपनी और लेफ्टिनेंट विक्रम बत्रा की कमान में डेल्टा कंपनी के साथ प्वाइंट 5140 पर हमला करने का फैसला किया। अपनी कंपनी के लिए सफलता का संकेत बनाने के लिए, बत्रा ने “ये दिल मांगे मोरे” शब्द चुना।

युद्ध के दौरान ये पता चला कि दुश्मन की ताकत एक पलटन के बराबर में थी। लड़ाई में न तो B और न ही D कंपनियों को कोई नुकसान हुआ है। प्वाइंट 5140 पर कब्जा करने के बाद, बत्रा को Captain के पद पर पदोन्नत किया गया। तत्कालीन सेनाध्यक्ष जनरल वेद प्रकाश मलिक ने उन्हें बधाई देने के लिए फोन किया। पूरे देश में, उनकी जीत को टेलीविजन स्क्रीन पर भी दिखाया गया।

Battle of Point 4875

बत्रा की बटालियन के लिए अगला काम प्वाइंट 4875 पर कब्जा करना था, जो मुशकोह घाटी में स्थित एक रणनीतिक रूप से Important Peak है। कंपनी A और C कई घंटो की मेहनत के बाद धीरे धीरे पॉइंट 4875 पर चढ़ते जा रहे थे और Pakistani Soldiers का सामना कर रहे थे। लेकिन दुश्मन ने उस एरिया टॉप को वापस लेने के लिए तत्काल पलटवार किया।

बत्रा, जो बेस से स्थिति को देख रहे थे, अपने कमांडिंग ऑफिसर के पास स्वेच्छा से गए और वार पर जाने के लिए जोर दिया। बत्रा ने अपनी डेल्टा कंपनी के 25 लोगों के साथ दुर्गा माता मंदिर में प्रार्थना की। Captain Vikram Batra लड़ते लड़ते Sanger के पास पहुंच ही गए थे और वहां उन्होंने 5 पाकिस्तानियों को अकेले मार गिराया।

पाकिस्तानी Soldiers ने भी पलटवार किया और बत्रा ने अपने लोगो को पीछे हटने के लिए कहा और अकेले ही मशीन गन का सामना किया और चार पाकिस्तानी Soldiers को मार गिराए और इस प्रक्रिया में दुश्मन के एक स्नाइपर ने बहुत करीब से सीने में गोली मार दी। आरपीजी के एक Splinter से जो उसके सिर में लगा। बत्रा घायल सैनिक के बगल में गिर गया।


Vikram Batra Family, Father, Mother, Brother 

Vikram Batra सरकारी स्कूल के प्रिंसिपल गिरधारी लाल बत्रा और स्कूल शिक्षक कमल कांता बत्रा की तीसरी संतान थे। वह दो जुड़वां भाईयो में सबसे बड़ा था, और अपने भाई से चौदह मिनट पहले पैदा हुआ था उनका नाम विक्रम और उनके भाई का नाम विशाल रखा गया। विक्रम बत्रा की दो बहनें भी है जिनका नाम सीमा और नूतन है। Vikram Batra की मां एक रामायण की भक्त थी।

Father NameGirdhari Lal Batra
Mother NameKamal Kanta Batra
Brother NameVishal Batra
Sisters NameSeema and Nutan 

Vikram Batra Wife, Girlfriend

Vikram Batra Girlfriend Dimple

Vikram Batra की गर्लफ्रेंड का नाम Dimple Cheema है, जिसने विक्रम बत्रा की डेथ के बाद अविवाहित रहने का निर्णय लिया।


Honours, Awards And Popular Culture

  1. विक्रम बत्रा को भारत की स्वतंत्रता की 52वीं वर्षगांठ पर 15 अगस्त 1999 को भारत के सर्वोच्च सैन्य सम्मान परम वीर चक्र से सम्मानित किया गया था। उनके पिता Girdhari Lal बत्रा को यह सम्मान मिला।
Vikram Batra Paramveer Chakra
  1. Vikram Batra की Statue को Param Yodha Sthal, National War Memorial, New Delhi में लगाया गया है।
Vikram Batra statue
  1. बत्रा सहित युद्ध के दिग्गजों के लिए उनके अल्मा मेटर डीएवी कॉलेज, चंडीगढ़ में एक स्मारक बनाई गई।
  1. Indian Military Academy में विक्रम बत्रा मेस को स्थापित किया।
  1. साल 2003 में कारगिल वार एक ऊपर एक हिंदी मूवी LOC: Kargil बनाई गई, जिसमे Abhishek Bachchan ने बत्रा का रोल प्ले किया।
  1. हाल ही में 2021 में फिल्म Shershaah बनाई गई है जिसमे सिद्धार्थ मल्होत्रा ​​ने बायोपिक में बत्रा का किरदार निभाया था

Vikram Batra QNA

Vikram Batra के भाई का नाम क्या है

Vikram Batra के भाई का नाम Vishal Batra है।

विक्रम बत्रा की Death Date क्या है

विक्रम बत्रा की डेथ 7 जुलाई 1999 को कारगिल वार में हुई थी।

विक्रम बत्रा की Wife का नाम क्या है

विक्रम बत्रा की शादी नही हुई थी उनकी गर्लफ्रेंड का नाम Dimple Cheema है।

विक्रम बत्रा की बायोपिक मूवी का नाम क्या है

Shershaah

सारांश

आज की इस ब्लॉग पोस्ट में हमने भारत देश के वीर जवान Captain Vikram Batra Biography के बारे में बताया है। इसमें हमने विक्रम बत्रा की फैमली, विक्रम बत्रा हाइट और वेट, विक्रम बत्रा Millitary Career, Girlfriend, Kargil War और उनके द्वारा प्राप्त किए गए अवॉर्ड्स के बारे में विस्तार से बताया। आपको यह जानकारी कैसी लगी कॉमेंट करके जरूर बताएं। तो चलिए मिलते है ऐसी ही किसी अगली ब्लॉग पोस्ट के साथ। 

धन्यवाद!

आपके काम की अन्य पोस्ट

1. Divya Harjai कौन है? Wiki, Age, Family, Profession, Husband

2. Somya Daundkar Biography In Hindi; Age, Height, Family, Date Of Birth

3. Prerna Malhan Biography, Age, Husband, Family, YouTube & More

Ramveer Dhakar

Hello, My name is Ramveer Dhakar. I am a professional blog writer and working on moviesmentor.in since September 2021

View all posts by Ramveer Dhakar →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *